मसूरी क्षेत्रान्तर्गत दुग्गल विला किताबघर का हिस्सा कन्टेंनमेंट जोन घोषित

0
34
Listen to this article

मसूरी क्षेत्रान्तर्गत दुग्गल विला किताबघर का हिस्सा कन्टेंनमेंट जोन घोषित

देहरादून (जि.सू.का)। जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने अवगत कराया कि मसूरी क्षेत्रान्तर्गत क्षेत्रान्तर्गत स्थित दुग्गल विला किताबघर, मसूरी में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति पाये जाने के फलस्वरूप जनहित में आवश्यक सुरक्षात्मक उपाय अपनाते हुए उक्त क्षेत्र को कन्टेंनमेंट जोन घोषित किया गया है। मसूरी क्षेत्रान्तर्गत दुग्गल विला किताबघर का वह हिस्सा जिसके पूरब दिशा में मुख्य सड़क पहाड़ एवं ओ.पी उनियाल के मकान तक, पश्चिम दिशा में खड्ड/नाला तक, उत्तर दिशा में नत्थी गुनसोला एवं संदीप गोयल के मकान तक तथा दक्षिण दिशा में सम्पत्ति जोत सिंह गुनसोला तक अवस्थित है को कन्टेंनमेंट जोन घोषित किया गया है।

जिलाधिकारी द्वारा जनपद में प्रभावी डेंगू-मलेरिया उन्मूलन अभियान चलाये जाने हेतु दिये गये निर्देशों के अनुपालन में जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम टीम ने नगर निगम देहरादून क्षेत्रान्तर्गत क्षेत्र में भ्रमण/ निरीक्षण कर क्षेत्रवासियों को डेंगू-मलेरिया एवं कोरोना वायरस से बचाव हेतु जागरूक करते हुए पम्पलेट भी वितरित किये जा रहे हैं। इस दौरान टीम द्वारा क्षेत्र में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव एवं फॅागिंग भी की गयी।
जिलाधिकारी द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन में आज जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने पर 642 व्यक्तियों के चालान किये गये। विज्ञप्ति जारी किये जाने तक वायुसेवा के माध्यम से जौलीग्रान्ट एयरपोर्ट पर पंहुचे 522 प्रवासी व्यक्तियों को स्वास्थ्य जांच उपरान्त जनपद में क्वारेंनटीन किया गया है। जनपद के जौलीग्रान्ट एयरपोर्ट से विभिन्न प्रदेशों के 362 व्यक्तियों को गंतव्यों हेतु भेजा गया। विज्ञप्ति जारी किये जाने तक कोटा राजस्थान से देहरादून रेलवे स्टेशन पर 120 तथा काठगोदाम से देहरादून रेलवे स्टेशन पर 341 व्यक्ति पंहुचे व्यक्ति पंहुचे तथा देहरादून से दिल्ली हेतु 313 एवं देहरादून से काठगोदाम हेतु 312 व्यक्ति गये। जिला प्रशासन की टीम द्वारा जनपद में बनाये गये विभिन्न कन्टेंनमेंट जोन में 12 वाहनों के माध्यम से 109 क्वींनटल फल-सब्जी वितरित की गयी तथा दुग्ध विकास विभाग द्वारा 166 ली0 दूध वितरित किया गया।

जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 668 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 10227 हो गयी है, जिनमें कुल 5733 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में 4274 व्यक्ति उपचाररत हैं। इसके अतिरिक्त जनपद में आज जांच हेतु कुल 1539 सैम्पल भेजे गये।

आशा कार्यकर्तियों द्वारा जनपद देहरादून अन्तर्गत बनाये गये विभिन्न कन्टेंनमेंट जोन में व्यक्तियों की सामुदायिक निगरानी का कार्य किया जा रहा है जिसके अन्तर्गत 3369 व्यक्तियों का फाॅलोअप किया गया है। जिला प्रशासन द्वारा होम क्वारेंनटीन किये गये व्यक्तियों की लगातार दूरभाष के माध्यम से सर्विलांस किया जा रहा है आज जनपद में कुल 4446 व्यक्तियों का दूरभाष के माध्यम से सर्विलांस किया गया तथा अब-तक कुल 71890 व्यक्तियों का दूरभाष के माध्यम से सर्विलांस किया गया है। अन्य राज्यों से जनपद में पंहुचे कुल 410 व्यक्तियों को स्वास्थ्य परीक्षण के उपरांत क्वारेंनटीन किया गया।

कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु समस्त मेडिकल स्टोर पर बिना चिकित्सक के परामर्श की पर्ची के सर्दी, खांसी व जुकाम की दवाईयों का विक्रय प्रतिबन्धित किये जाने के उपरान्त समस्त मेडिकल स्टोर स्वामियों द्वारा जनपद में कुल 72 व्यक्तियों को चिकित्सकीय पर्ची के आधार पर सर्दी, खांसी व जुकाम की दवाईयां विक्रय की गयी।

कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा के दृष्टिगत विभिन्न राजकीय चिकित्सालयों के चिकित्सकों/कार्मिको हेतु 70 एन-95, 700 ट्रिपल लेयर मास्क, 300 वीटीएम वायल, 1604 सेनिटाइजर, 25 सर्जिकल ग्लब्स, 200 एग्सामिनेशन ग्लब्स वितरित किये गये। कोविड-19 संक्रमण के दृष्टिगत जनपद के बनाये गये विभिन्न क्वारेंनटीन सेन्टरों में कांउसिलिंग टीम द्वारा निरन्तर क्वारेंनटीन किये गये व्यक्तियों की कांउसिलिंग की जा रही है, जिसके अन्तर्गत आज 08 व्यक्तियों की कांउसिलिंग की गयी तथा माह जून से अब-तक कुल 5017 व्यक्तियों की कांउसिलिंग की गयी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here