परस्पर मतभेद से बाजार शनिवार को भी बंद रहना नामुमकिन

0
50
Listen to this article

हिल व्यू काॅलोनी इन्द्रानगर, पार्क रोड निकट वर्मा क्वार्टर एवं  टीचर्स काॅलोनी कन्टेंनमेंट जोन घोषित

आवश्यक सेवाओं से सम्बन्धित दुकाने/सेवाओं के साथ-साथ अब सैलून/नाई की दुकाने भी रविवार को खुलेंगी

परस्पर मतभेद से बाजार शनिवार को भी बंद रहना नामुमकिन!

देहरादून (जि.सू.का)। जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने आज अवगत कराया कि नगर निगम देहरादून क्षेत्रान्तर्गत स्थित हिल व्यू काॅलोनी इन्द्रानगर, 46/5 पार्क रोड निकट वर्मा क्वार्टर एवं 107 टीचर्स काॅलोनी में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति पाये जाने के फलस्वरूप जनहित में आवश्यक सुरक्षात्मक उपाय अपनाते हुए उक्त 3 क्षेत्रों को कन्टेंनमेंट जोन घोषित किया गया है।

जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद-देहरादून क्षेत्रान्तर्गत ऐसे बाजार जिनकी साप्ताहिक बन्दी रविवार के दिन निर्धारित है, उन सभी बाजारों में उक्त दिवस (रविवार) को आवश्यक सेवाओं से सम्बन्धित दुकाने/सेवाओं के साथ-साथ सैलून/नाई की दुकाने भी खुली रहेंगी।

जिलाधिकारी द्वारा जनपद में प्रभावी डेंगू-मलेरिया उन्मूलन अभियान चलाये जाने हेतु दिये गये निर्देशों के अनुपालन में जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम टीम ने डोईवाला क्षेत्र में 105 घरों का निरीक्षण किया, जिसमें से 20 घरों में मच्छर का लार्वा पाया गया तथा 296 कंटेनर की जांच करने पर 37 कंटेनर में मच्छर का लार्वा पाया गया, जिसे टीम द्वारा मौके पर नष्ट किया गया। विगत वर्ष जनपद देहरादून में 18 सितंबर 2019 तक 2183 डेंगू एलाइजा धनात्मक रोगी पाए गए थे। इस वर्ष जनपद देहरादून में अभी तक डेंगू एलाइजा धनात्मक रोगी नहीं पाया गया है वर्तमान में स्थिति सामान्य बनी हुई है स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा लगातार क्षेत्र में निगरानी रखी जा रही है तथा लार्वा पाए जाने पर उसे मौके पर ही नष्ट किया जा रहा है। वेक्टर जनित रोग नियंत्रण टीम द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण/ निरीक्षण के दौरान क्षेत्रवासियों को डेंगू-मलेरिया एवं कोरोना वायरस से बचाव हेतु जागरूक किया जा रहा है तथा पम्पलेट भी वितरित किये जा रहे हैं।
विज्ञप्ति जारी किये जाने तक कोटा राजस्थान से देहरादून रेलवे स्टेशन पर 127 तथा काठगोदाम से देहरादून रेलवे स्टेशन पर 412 व्यक्ति पंहुचे व्यक्ति पंहुचे तथा देहरादून से दिल्ली हेतु 264 एवं देहरादून से काठगोदाम हेतु 451 व्यक्ति गये। जिला प्रशासन की टीम द्वारा जनपद में बनाये गये विभिन्न कन्टेंनमेंट जोन में 10 वाहनों के माध्यम से 97 क्वींनटल फल-सब्जी वितरित की गयी तथा दुग्ध विकास विभाग द्वारा 143 ली0 दूध वितरित किया गया।

जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 359 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 9609 हो गयी है, जिनमें कुल 5532 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में 3811 व्यक्ति उपचाररत हैं। इसके अतिरिक्त जनपद में आज जांच हेतु कुल 1549 सैम्पल भेजे गये।
आशा कार्यकर्तियों द्वारा जनपद देहरादून अन्तर्गत बनाये गये विभिन्न कन्टेंनमेंट जोन में व्यक्तियों की सामुदायिक निगरानी का कार्य किया जा रहा है जिसके अन्तर्गत 3369 व्यक्तियों का फाॅलोअप किया गया है। जिला प्रशासन द्वारा होम क्वारेंनटीन किये गये व्यक्तियों की लगातार दूरभाष के माध्यम से सर्विलांस किया जा रहा है आज जनपद में कुल 4646 व्यक्तियों का दूरभाष के माध्यम से सर्विलांस किया गया तथा अब-तक कुल 71536 व्यक्तियों का दूरभाष के माध्यम से सर्विलांस किया गया है। अन्य राज्यों से जनपद में पंहुचे कुल 355 व्यक्तियों को स्वास्थ्य परीक्षण के उपरांत क्वारेंनटीन किया गया।

कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा के दृष्टिगत विभिन्न राजकीय चिकित्सालयों के चिकित्सकों/कार्मिको हेतु 530 एन-95, 10,000 ट्रिपल लेयर मास्क, 12 पीपीई किट, 153 सेनिटाइजर, 50 सर्जिकल ग्लब्स, 7300 एग्सामिनेशन ग्लब्स वितरित किये गये। कोविड-19 संक्रमण के दृष्टिगत जनपद के बनाये गये विभिन्न क्वारेंनटीन सेन्टरों में कांउसिलिंग टीम द्वारा निरन्तर क्वारेंनटीन किये गये व्यक्तियों की कांउसिलिंग की जा रही है, जिसके अन्तर्गत आज 30 व्यक्तियों की कांउसिलिंग की गयी तथा माह जून से अब-तक कुल 5009 व्यक्तियों की कांउसिलिंग की गयी है।

ज्ञात हो कि व्यापारियों में आपसी फूट के चलते प्रशासन ने भी विगत दो तीन दिनों से तीन सप्ताह तक शनिवार और रविवार की बन्दी से कल ही किनारा कर लिया था और साफ कर दिया था यदि व्यापारी अपनी मर्जी से चाहें तो अपने बंद करें या न करें। लाईन आर्डर व जोरजबरदस्ती इस बंद के मामले सहन नहीं की जायेगी। फिलहाल अब बाजार शनिवार को भी बंद रहना नामुमकिन लग रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here