ग्रेटर नोएडा : देश में होम प्रोडक्ट्स के लिए प्रख्यात सालाना ट्रेड शो के दसवें संस्करण की शुरूआत आज ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर में हुई, पहली बार ग्रेटर नोएडा में आयोजित इस शो में 430 से अधिक शहरों और नगरों के आगंतुक हिस्सा ले रहे हैं। 4 दिवसीय शो का उद्घाटन यू.पी. सिंह, सचिव टेक्सटाईल, भारत सरकार द्वारा किया गया। शांतमनु, विकास आयुक्त, हेण्डीक्राफ्ट, परिधान मंत्रालय, भारत सरकार और नरेन्द्र भूषण, चीफ़ एक्ज़क्टिव ऑफिसर, ग्रेटर नोएडा ओद्यौगिक विकास प्राधिकरण, उत्तर प्रदेश सरकार इस अवसर पर अतिथि थे।
शो का उद्घाटन करते हुए उपेन्द्र प्रसाद सिंह, सचिव टेक्सटाईल, भारत सरकार ने कहा, ‘‘आज यहां एचजीएच इंडिया में हिस्सा लेते हुए मुझे बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है, सभी गतिविधियां तकरीबन 2.5 सालों बाद फिर से शुरू होने लगी हैं। ऐसे में यह होम टेक्सटाईल उद्योग के लिए बेहतरीन समय है, क्योंकि देश-विदेश में इस सेक्टर में मांग तेज़ी से बढ़ रही है। अगर हम इस साल के आंकड़ों पर नज़र डालें तो हमने 400 बिलियन अमेरिकी डॉलर के निर्यात का महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय किया है, जिसमें से हमारा योगदान हैण्डीक्राफ्ट और टेक्सटाईल्स के साथ 44 बिलियन अमेरिकी डॉलर होगा। सरकार कई नए प्रयासों की योजना बना रही है। केबिनेट ने पिछले दो महीनो में दो नई योजनाओं को मंजू़री दी है, हमारा मानना है कि ये योजनाएं टेक्सटाईल उद्योग के लिए गेम चेंजर साबित होंगी। इनमें से एक योजना है टेक्सटाईल के लिए पीएलआई और दूसरी योजना है मेगा टेक्सटाईल पार्क। पहले चरण में हम विश्वस्तरीय बुनियादी सुविधाओं से युक्त 7 मेगा टेक्सटाईल पार्क स्थापित करेंगे। हमारी मूल्य श्रृंखला सशक्त है, हम प्राकृतिक एवं कृत्रिम फाइबर तथा स्पिनिंग में निपुण हैं। मैं एचजीएच इंडिया को शुभकामनाएं देता हूं, जो उद्योग जगत में स्थिरता लाने में बेहद कारगर होगा।’’
मुख्य होम कैटेगरीज़ जैसे होम टेक्सटाईल्स, होम डेकोर, हाउसवेयर और उपहारों पर ध्यान केन्द्रित करने वाला शो एचजीएच इंडिया पिछले दशक के दौरान निर्माताओं, ब्राण्ड्स, रीटेलरों, वितरकों, आयातकों, इंटीरियर डिज़ाइनरों और संस्थागत खरीददारों के लिए महत्वपूर्ण कार्यक्रम के रूप में विकसित हो गया है।
अरूण रूंगटा, मैनेजिंग डायरेक्टर, एचजीएच इंडिया ने कहा, ‘‘एचजीएच इंडिया घरेलू उद्योग को प्रोत्साहन देगा। हम उद्योग जगत को फिर से सामान्य अवस्था में लाना चाहते हैं। भारत में पहले से होम प्रोडक्ट्स की मांग 15-20 फीसदी तक बढ़ गई है। पिछले दो सालों में कोविड के कारण लॉकडाउन और वर्क फ्रॉम होम के बढ़ते चलन के कारण भारतीय उपभोक्ता अपने घर को लेकर पहले से ज़्यादा सकारात्मक हो गए हैं, वे आज होम प्रोडक्ट्स जैसे कैटेगरीज़ पर ज़्यादा खर्च कर रहे हैं और आने वाले समय में भी ये रूझान तेज़ी से बढ़ने का अनुमान है। रीटेलरों के अनुसार विभिन्न श्रेणियों जैसे बैड एण्ड बाथ, फर्नीशिंग फैब्रिक, वॉलपेपर, किचनवेयर, कुकवेयर, टेबलवेयर, डेकोरेटिव एक्सेसरीज़, फर्नीचर और होम डेकोर में जुलाई से नवम्बर के दौरान पिछले साल की तुलना में रीटेलल सेल्स में 30 -40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। होम रीटेल सेगमेन्ट में यह बढ़ोतरी लम्बे समय तक जारी रहने का अनुमान है।’’
आने वाले समय में एशियन पेंट्स, कर्ल-ऑन, स्लीपवैल, किंग-कोइल, इंडो काउंट, डिसिटेक्स, माइक्रोफाइबर, मार्शेल्स, क्ले क्राफ्ट, कोरेले, लाओपाला, सैलो आदि की ओर नए इनोवेशन एवं नए बिज़नेस आइडियाज़ सामने आएंगे।
एचजीएच इंडिया 2021 चार सेगमेन्ट्स- वर्ल्ड ऑफ स्लीप (स्लीप टेक्नोलॉजी), स्मॉल फर्नीचर, स्मार्ट कुकिंग और स्वच्छ भारत पर विशेष रूप से ध्यान केन्द्रित करेगा। आगंतुकों को इन विषयों पर आधुनिक तकनीकों, इनोवेशन्स एवं बाज़ार के रूझानों को जानने का मौका मिलेगा।