Uncategorizedदेहरादून

डेंगू-मलेरिया उन्मूलन अभियान का डीएम ने किया निरीक्षण, गढ्ढे खुले मिलने पर लगाई फटकार

Listen to this article

डेंगू-मलेरिया उन्मूलन अभियान का डीएम ने किया निरीक्षण, गढ्ढे खुले मिलने पर लगाई फटकार

देहरादून। जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने पथरीबाग क्षेत्र का निरीक्षण कर जनपद में प्रत्येक बुधवार एवं शानिवार को चलाये जा रहे डेंगू-मलेरिया उन्मूलन अभियान का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि पथरी बाग स्थित पानी की टंकी के पास में खुले गड्ढों जिनमें कुछ में पानी भरा था, जिस पर  जिलाधिकारी ने जल संस्थान और पेयजल निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए की तत्काल इन गड्ढों को ढक दिया जाए। साथ ही कहा कि आसपास के क्षेत्रों में जितने भी गड्डे हैं उनको भर दिया जाए। उन्होंने उपजिलाधिकारी सदर को जल संस्थान द्वारा खुले गड्ढों के सम्बन्ध में की जाने वाली सुधारात्मक कार्रवाई का निरीक्षण करते हुए उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने जल संस्थान और पेयजल निगम को निर्देशित किया कि शहर में जहां पर भी निर्माण कार्य के दौरान अथवा किसी भी तरह के ऐसे खुले गड्ढे पाए जाते हैं, जिनमें पानी के भरने और रुकने की संभावना रहती है, को तत्काल भरा जाए और इस संबंध में उपजिलाधिकारी सदर को निर्देशित किया कि जहां जहां पर शहरों में जल संस्थान और जल निगम द्वारा खुले गड्ढे अथवा जलभराव  स्थानों में सुधारात्मक कार्रवाई की जाती है, उसको मौके पर जाकर देख लें और चेक कर लें।

जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में जल संस्थान एवं पेयजल निगम द्वारा पथरीबाग क्षेत्र में खुले गड्डों को भरने तथा उसमें की जाने वाली सुधारात्मक कार्यवाही आज ही प्रारम्भ कर दी गयी।

जिलाधिकारी ने नगर निगम को निर्देशित किया कि पथरी बाग क्षेत्र में स्थित आबादी के साथ-साथ नगर निगम के सभी क्षेत्रों में घर-घर जाकर लोगों के कूलर गमले आस पड़ोस में सामान टूटे-फूटे गमले को चेक कर ले, कहीं पर भी पानी ना रुका हो और ऐसा ना हो, जिससे मच्छरों के पनपने की संभावना बनी रहती है। स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि वे घर-घर जाकर दवाई  का छिड़काव भी करवाएं और लोगों को साफ-सफाई और पानी निकासी के लिए जागरुक भी करें।

निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी (वि/रा) बीर सिंह बुदियाल, उप जिलाधिकारी सदर गोपाल राम बिनवाल,  वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम डाॅ आर. के सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी स्वास्थ्य विभाग,  डाॅ सुभाष जोशी, अधिशासी अभियंता विद्युत अनिल मिश्रा, अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान दक्षिण मनीष सेमवाल सहित पेयजल निगम के कार्मिक उपस्थित थे।